ICAR-CIWA हिंदी चेतना पखवाड़ा के दौरान (01 सितम्बर से 14 सितम्बर, 2021) रिपोर्ट

केन्द्रीय कृषिरत महिला संस्थान में 14 सितम्बर, 2021 को हिन्दी दिवस एवं हिन्दी चेतना पखवाड़ा का समापन समारोह का आयोजन किया गया । इस समारोह मे मुख्य अतिथि के रूप में डा. अनिल कुमार, निदेशक, भा. कृ. अनु. प. - केन्द्रीय कृषिरत महिला संस्थान उपस्थित थे, और उनकी उपस्थिति मे समापन समारोह का संचालन किया गया । कार्यक्रम के शुभारंभ में राजभाषा अधिकारी श्रीमती गीता साहा ने मुख्य अतिथि डा. अनिल कुमार, निदेशक, भा. कृ. अनु. प. - केन्द्रीय कृषिरत महिला संस्थान का स्वागत किया और साथ ही संस्थान के सभी वर्गों के कर्मचारियों का भी अभिनंदन किया । उन्होने अपने वक्तव्य में हिन्दी दिवस की बधाई के साथ ही, हिन्दी को पूर्ण रूप से दैनिक कार्य मे ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने का आह्वान किया तथा हिन्दी के प्रचार प्रसार हेतु सभी को आगे आ कर अपना योगदान देने के लिए आग्रह किए । तत पश्चात दिनांक 01.09.2021 से 14.09.2021 के अंतर्गत किए गए कार्यक्रम और प्रतियोगिताओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी जो इस प्रकार हैं ।
पहला दिन हिंदी चेतना पखवाड़ा का सुभारम्भ के दौरान समस्त संस्थान के कर्मचारी के मौजूदगी मे हुआ, दूसरे दिन हिंदी निबंध प्रतियोगिता आयोजित किया गया जिसमे 13 प्रतिभागियो ने भाग लिया, तीसरे दिन हिन्दी पहेली का आयोन हुआ जहां 16 लोगों ने भाग लिया । चौथे दिन हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें सभी संस्थान के कर्मचारी, AICRP on Home Science के सभी वैज्ञानिक एवं मेरा गाँव मेरा गौरव के तहत गोद लिए गाँवों से कृषक महिलायेँ भी सम्मिलित हुईं इसी दिन संध्या 4:30 से कम्पुटर पर यूनिकोड में हिंदी टाइपिंग प्रतियोगिता कराई गयी जिसमे 14 प्रतिभागियों ने भाग लिया । पंचवे दिन हिंदी में स्वरचित कविता लेखन का आयोजन हुआ जिसमे 14 लोगों ने भाग लिया । इस के बाद अगले दिन वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जहां 13 लोगों ने भाग लिया । कुल पाँच प्रतियोगिता और एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, इन प्रतियोगिताओ में 35 विजेताओं को समापन समारोह के दौरान निदेशक महोदय के हाथों से पुरस्कृत किया गया ।
हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में हिन्दी प्रभारी ने भा. कृ. अनु. प के महानिदेशक श्री त्रिलोचन महापात्रा द्वारा वेजे गए संदेश को संस्थान के कर्मचारियों को पढ़ कर सुनाया गया और सभी कर्मचारियों को ई-मेल के माध्यम से भेजा गया । इसके पश्चात डा. अनिल कुमार, निदेशक ने माननीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी का हिन्दी दिवस के उपलक्ष वेजे गए संदेश को पढ़ कर संस्थान के कर्मचारियों को सुनाये । इस संदेश को भी सभी कर्मचारियों को ई-मेल के माध्यम से भेजा गया । इस संदेश के बाद निदेशक महोदय ने सभी कर्मचारियों को हिन्दी दिवस की बधाई दी और हिन्दी को अपने दैनिक कार्यों मे हिन्दी को अपनाने और प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया । समस्त कर्मचारियों को कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए ढेरो बधाई दी और आने वाले समय मे भी इसी तरह से हिन्दी को अपना कर संस्थान के नाम को रोशन करने के लिए आग्रह किए ।
कार्यक्रम के अंत में श्रीमती परिसीमा सेन द्वारा निदेशक महोदय को तथा उपस्थित कर्मचारियों को धन्यवाद प्रस्तुत किया। हिन्दी चेतना पखवाड़ा की सफल आयोजन के पीछे समिति के सदस्य श्रीमती गीता साहा, श्रीमती परिसीमा सेन, श्री सुब्रत कुमार दास और श्री अतुल चेतन हेमरोम अपना योगदान दिया जिसके लिए सभी सदस्यों को ढेर सारी सुभकामना के साथ बधाई दी । इसी के साथ ही हिन्दी चेतना पखवाड़ा का समापन घोषित किया गया ।

GKS